रायपुर

PM Shree Scheme in CG: अब 12वीं तक के छात्र डिजिटल क्लास में पढ़ेंगे, मिलेंगी उच्च स्तरीय सुविधाएं

PM Shree Scheme in CG: नई शिक्षा नीति 2020 नवीन और आकर्षक शिक्षा प्रणाली की बात करती है। इसके तहत स्कूलों में पढ़ने-पढ़ाने का तरीका..

रायपुर,PM Shree Scheme in CG:  पीएम श्री योजना के तहत संभाग के सभी केंद्रीय विद्यालयों को डिजिटल बनाने की प्रक्रिया चल रही है। सभी केंद्रीय विद्यालयों में पहली से 12वीं तक की सभी कक्षाओं को डिजिटल क्लास बनाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, डिजिटल क्लासरूम में ISP पैनल लगाए जा रहे हैं, जो कंप्यूटर सिस्टम की तरह काम करेंगे.इसमें लगे मॉनिटर को स्क्रीन के साथ-साथ ब्लैक बोर्ड के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ ही स्कूलों में वर्चुअल लैब स्थापित करने की भी तैयारी चल रही है। छात्रों को वर्चुअल मोड में पढ़ाया जाएगा.

PM Shree Scheme in CG छात्रों को मिलेंगी खास सुविधाएं

नई शिक्षा नीति 2020 नवीन और आकर्षक शिक्षा प्रणाली की बात करती है। इसके तहत स्कूलों में पढ़ने-पढ़ाने का तरीका तेजी से बदल रहा है। राज्य सरकार के स्कूल हों या केंद्र सरकार के स्कूल, उनमें तेजी से बदलाव हो रहे हैं। हर स्कूल में डिजिटल शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। राज्य सरकार ने भी अपने स्कूलों को आत्मानंद स्कूलों की तर्ज पर विकसित करना शुरू कर दिया है। इस बीच, राज्य के सरकारी स्कूलों को पीएम श्री स्कूल (पीएम श्री स्कीम इन सीजी) का दर्जा देने की तैयारी चल रही है। ऐसा होने के बाद स्कूलों में व्यापक बदलाव देखने को मिलेगा।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button